सिंगल चार्ज में 120 किमी की रेंज देगा Suzuki Burgman Electric स्कूटर! जल्द हो सकता है भारत में लॉन्च

नई दिल्ली: भारत में पिछले कई महीनों से Suzuki Burgman Electric स्कूटर की लॉन्चिंग की चर्चा हो रही है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक से होने वाला है। आपको बता दें कि सुजुकी बर्गमैन एक पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जो अच्छी-खासी रेंज देने में सक्षम होगा।

जानकारी के अनुसार कंपनी लगातार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग कर रही है जिससे इसे भारतीय ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ही तैयार किया जा सके। बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के बीच कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च कर सकती है।

आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्जिंग में 100 से 120 किमोमीटर की जबरदस्त रेंज देने में सक्षम हो सकता है। यहां तक कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। कीमत की बात करें तो भारत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। अभी तक इस स्कूटर की बैटरी और मोटर की जानकारी नहीं सामने आई है।

अगर बात करें फीचर्स की तो इसमें ग्राहकों को डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, डेडिकेटेड ऐप, फ्रंट डिस्क ब्रेक, एलॉय व्हील, ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्राहक अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के बाद टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, मैसेज और कॉल अलर्ट जैसे फीचर्स का लाभ ले पाएंगे।

भारत में Suzuki Burgman Electric का मुकाबला Bajaj Chetak Electric स्कूटर से होगा जिसमें कंपनी 3kWh की बैटरी ऑफर करती है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देती है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।  

Author: MNI NEWS