March 3, 2021

https://www.modernnewsindia.com

www.modernnewsindia.com

बाल संरक्षण समिति की बैठक में बच्चों के स्वास्थ्य पर हुई चर्चा

कायमगंज/फर्रूखाबादः आज विकासखंड कायमगंज परिसर में बाल संरक्षण समिति की बैठक आहूत की गई थी। जिसमें खंड विकास अधिकारी राहुल राय, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि राम प्रकाश उर्फ कल्लू यादव ,आंगनवाड़ी सुपरवाइजर अनुपम मौर्या ,एसआई रईस खान एवं क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों बड़ी संख्या में मौजूद थी।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी एवं आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ने उपस्थित कार्यकत्रियों से कहा कि गर्भस्थ शिशु से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों की समुचित देखभाल एवं उपचार तथा पौष्टिक आहार जैसी व्यवस्थाएं सुचारू रुप बनाए रखकर ही बनाए रखते ही कुपोषण समाप्त किया जा सकता है। यदि गर्भ से ही उचित देखभाल तथा सभी नियमों का पालन करते हुए पालन करते हुए ही शिशु का पालन पोषण किया जाए। तो मृत्यु दर पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है।

इसी के साथ गर्भधारण करने वाली माताओं का भी ध्यान पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए । विशेष रूप से स्वास्थ्य के लिए मां का दूध के समान होता है। इसलिए नवजात को इसलिए नवजात शिशु को मां का दुग्ध पान कराया जाना चाहिए। इस अवसर पर शिशुओं के नियमित टीकाकरण के बारे में भी जोर देते हुए रोगों से बचाव के लिए समय-समय पर टीकाकरण कराए जाने की आवश्यकता बताई गई।