आईटीआई में प्रवेश के लिए आखिरी डेट 23 अगस्त, मेरिट के आधार पर मिलेगा दाखिला


आईटीआई(औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। आईटीआई में प्रवेश और चुनिंदा ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थियों के पास 23 अगस्त तक आवेदन करने का मौका है। अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई की 70 और प्राइवेट आईटीआई की 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर आवेदन होंगे। आवेदन के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 

आईटीआई लखनऊ मंडल संयुक्त निदेशक एससी तिवारी जी के मुताबिक प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। उन्होंने बताया कि इन सीटों पर आवेदन की प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद(एससीवीटी) में शुरू कर दी है। पहले चरण की यह प्रक्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। कॉउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। 

ऑनलाइन जमा होगा शुल्क 
एससी तिवारी की मानें तो आवेदन प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। कोरोना के चलते परिषद ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा प्रवेश प्रक्रिया में पहली बार आवेदन प्रक्रिया को ओटीपी आधारित बनाया गया है। इसमें आवेदन करते समय अभ्यर्थी के नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद ही फॉर्म जमा होंगे। सामान्य और पिछड़ा वर्ग को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।