कृषि विभाग एलर्ट करोड़ो की संख्या में मारी टिड्डियां


फर्रूखाबाद: रविवार को कंपिल कायमगंज में करोड़ो की संख्या में टिड्डियों के समूह से क्षेत्र में हलचल मच गई। हालांकि टिड्डी समूह की जानकारी पर कृषि विभाग एलर्ट हो गया। टीम ने कायमगंज क्षेत्र में पहुंच कर गांव में संपर्क करना शुरू कर दिया।

उन्होंने आसमान में उड़ती टिड्डियों पर भी नजर डाली। सोमवार को कंपिल क्षेत्र के गांव बहलोलपुर, जोगपुर, धर्मपुर, कुंवरपुर खास, कायमगंज के रायपुर आदि में कृशि विभाग के सहायक निदेशक राजकुमार, जिला कृषि अधिकारी डॉ0 राकेश कुमार सिंह टीम के साथ पहुंचे। वही केन्द्रीय टीम के सहायक निदेशक वीरेन्द्र सिंह ने अपनी 13 सदस्तीय टीम के साथ रात में ही डेरा डाल दिया। उन्होंने चार ड्रोन से छि़ड़काव कराया। इसके अलावा सहायक निदेशक टीम के सदस्यों ने 3 फायर बिग्रेड टैंकर, दो ट्रैक्टर टैंकर से किसानों की फसलों, पेड़ों आदि पर छिड़काव कर बैठी टिड्डियों को मार गिराया।

कृषि विभाग के अफसरों ने ग्रामीणों को टिड्डी को भगाने के गुर भी बताए। उन्होंने बताया कि यदि टिड्डी दल दिखाई दे तो जोर-जोर से ढोल नगाड़े, तसला, थाली व डीजे बजाए। ऐसा करने से दल भाग जाएगा। उन्होंने इस वक्त खेतो में मौजूद मक्का आदि फसलों पर छिड़काव के बारे में भी जानकारी दी। कृषि विभाग के उप निदेशक का दावा है कि करोड़ों की संख्या में टिड्डियां मारी गई है।