लॉकडाउन पार्ट-5 को मद्देनजर रखते हुये डीएम ने की व्यापारियों साथ बैठक


फर्रूखाबाद: शासन के निर्देश पर लॉकडाउन पार्ट-5 में उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले से रोडवेज की 12 बसों में यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुये दिल्ली, आगरा, बरेली, कानपुर आदि सड़क मार्गों पर रवाना किया गया तथा फर्रूखाबाद-फतेहगढ़ के बाजार की दुकानें अब प्रातः 9 बजे से रात्रि 8 बजे तक लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये एक दिन सड़क के बायी ओर और दूसरे दिन दायीं ओर खोलने के निर्देश दिये गये।

सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि फर्रूखाबाद जिलाधिकारी मानवेन्द्र व पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार मिश्र ने आज सोमवार को दोपहर फतेहगढ़ कचहरी के सभागार में व्यापारियों को बुलायी बैठक में लॉकडाउन पार्ट-5 में शासन के निर्देशों से अवगत कराते हुये बताया कि लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये आगामी 30 जून तक जारी रहेगा। इसके अलावा रात्रि 9 बजे से 5 बजे तड़के के मध्य किसी प्रकार के आवागमन की छूट नहीं होगी।

इधर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम फर्रूखाबाद डिपो के क्षेत्रीय सहायक प्रबंधक अंकुर विकास ने बताया कि लॉकडाउन पार्ट-5 में शासन के निर्देशों का पालन करते हुये आज सोमवार को फर्रूखाबाद रोडवेज की 12 बसों से रवाना होने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये दिल्ली, आगरा, बरेली, कानपुर आदि सड़क मार्गों पर रवाना की गई। उन्होने बताया कि रवाना होने वाली सभी बसें प्रदेश सीमा में ही चलेंगी और अन्तर्राज्जीय बसें शासन के नये अग्रिम आदेशों के बाद ही चलने पर ही विचार होगा।

सैलूनों की दुकानों पर केवल डिस्पोजेबल कपड़े का प्रयोग किया जायेगा। कटिंग पर एक बार उपयोग में लाया गया कपड़ा पुनः उपयोग करने के लिए अनुमति में नहीं है। कटिंग कराते समय जन सामान्य इस बात का ध्यान रखे अन्यथा कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है साथ ही संकरी जगहों पर स्थापित दुकानें दोनों तरफ नहीं खोली जायेंगी। वह पूर्व की भांति एक दिन छोड़कर खुलेंगी।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि शादी समारोह में केवल 30 लोगां की अनुमति है। दुकानदार दस्ताने, मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करेंगे साथ ही ग्राहक भी घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मास्क का प्रयोग न करने वालों को दुकानदार किसी भी प्रकार का सामान न दें। कोरोना एक घातक बीमारी है जिसमें सावधानियां ही बेहतर बचाव है।

पुलिस अधीक्षक डॉ. मिश्र ने व्यापारियों से अपील की कि वह लोगां को सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकाल अपनाने पर जोर दें साथ ही शासन व प्रशासन के नियमों को अपनाने में भी अग्रणी भूमिका निभायें। जिम्मेदार लोग भी बदलाव पैदा करने में सहायक होते हैं।