कोरोना कहर के बीच उत्तर भारत में अभी और सताएगी गर्मी,कुछ दिनों में 47°C तक जा सकता है पारा


नई दिल्ली: कोरोना कहर के बीच उत्तर भारत में भीषण गर्मी की भी मार झेलनी पड़ रही है। दिल्ली, यूपी, पंजाब और मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा बढ़ने से अगले कुछ दिन आसमान से आग की बारिश होगी और लोगों को गर्म हवा के थपेड़ों में ही जीना होगा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ एन कुमार ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में आने वाले दिनों में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। अगले 5 दिनों में इन इलाकों में अधिक से अधिक गर्मी देखने को मिलेंगे। कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है।’

भारत के मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी का असर पड़ने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी गर्मी का प्रकोप देखने को मिला, जहां सफदरजंग मौसम स्टेशन ने 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। इतना ही नहीं, शनिवार को कई राज्यों में पारा 45 डिग्री पार कर गया।

मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 24 मई से 27 मई के बीच भीषण गर्मी के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दरअसल, ऑरेंज अलर्ट तब जारी किया जाता है, हीटवेव चार दिनों से अधिक तक रहता है या फिर दो दिनों से अधिक समय तक एक गंभीर हीटवेव की स्थति बनी रहती है।

मध्य प्रदेश में राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमानों में काफी उछाल आया है। शानिवार को राज्य के 27 जिलों में अधिकतम तापमान 42 से लेकर 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।