भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी राहत,काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा आज से शुरू


भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन में यात्रियों को दी बड़ी राहत
ऑनलाइन के अलावा काउंटर से भी टिकट बुकिंग शुरू
यात्रियों को आज से मिलेगी ऑफलाइन बुकिंग की सुविधा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लागू लॉकडाउन में फंसे लोगों को बड़ी राहत दी है। अब यात्री ऑनलाइन के अलावा स्टेशन काउंटर से भी आरक्षण टिकट बुक करा सकते हैं। यात्रियों को यह सुविधा आज से मिलेगी।

बता दें कि रेलवे ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्टेशनों पर काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा बंद कर दी थी। अभी जो भी ट्रेनें चल रही हैं उसके लिए यात्रियों को ऑनलाइन ही टिकट बुक करना पड़ता था। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों के लिए काउंटर से भी टिकट बुक करने की सुविधा खोल दी है। 

रेल यात्री आज से रेलवे स्टेशनों के काउंटर से आरक्षण करा सकेंगे। रेलवे के बयान के मुताबिक, आरक्षित यात्रा के लिए यात्री रेलवे स्टेशनों के काउंटर से टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे। टिकट की बुकिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिग की जिम्मेदारी जोनल रेलवे की होगी।

गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आम लोगों को बहुत जल्द रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट मिल पाएगा। इसके लिए रेल विभाग की टीम सुरक्षा के सभी इंतजामों की समीक्षा कर रही है। एक बार सभी इंतजाम सही पाने के बाद आम लोगों के लिए टिकट काउंटर खोल दिए जाएंगे। 

रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी गई है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है। सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक जून से एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी। इन ट्रेनों के लिए गुरुवार से बुकिंग शुरू हुई। बिना कन्फर्म टिकट इन ट्रेनों में यात्रा की इजाजत नहीं होगी।