जिन महिलाओं के जनधन वाले खाते खुले हुए है वो जरुर जान ले ये बड़ी खुशखबरी…


DESK NEWS: द इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने गुरुवार को सभी बैंकों को आदेश जारी करते हुए कहा कि वे प्रधानमंत्री जनधन योजना की खाताधारक महिलाओं के खातों में 500 रुपए की राशि ट्रांसफर करना शुरू कर दे।

सरकार ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के असर से बचाने के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया था, जिसकी राशि 3 से 9 अप्रैल के बीच खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अगले तीन माह तक यह राशि महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। जानिए इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें –

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने कहा गया है। बैंक से पैसे निकालने के लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। दरअसल, बैंकों से एक समय सारणी बनाने को कहा गया है, जिसके हिसाब से खाताधारक पैसे निकाल पाएंगे। यह राशि एटीएम जाकर रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी निष्कासित की जा सकती है। एटीएम से पैसे निकासी पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा। बैंक जाकर पैसे निकालने वालों के लिए नीचे दी गई व्यवस्था रहेगी।

1. जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर 0 या 1 पर समाप्त होता है, वो 3 अप्रैल को अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा अन्य किसी भी नंबर के खाताधारकों के लिए इस दिन पैसे निकालने की अनुमति नहीं होगी।

2. जिनकी खाता संख्या 2 और 3 नंबर से खत्म हो रही, वे 4 अप्रैल 2020 को बैंक जाकर ये राशि निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि 5 और 6 अप्रैल को बैंकों में छुट्टी रहेगी।

3. जिनके खाता नंबर के आखिरी में 4 और 5 नंबर हैं, वे 7 अप्रैल को बैंक जाकर पैसे निकाल सकते है जबकि इसी तरह खाता नंबर के आखिरी में 6 और 7 संख्या वाले 8 अप्रैल 2020 को पैसे निकाल सकेंगे I

4. जिन खाताधारकों का खाता नंबर के आखिरी में 8 और 9 है, वे 9 अप्रैल को राशि निकाल सकेंगे। इसके अलावा 9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारक किसी भी दिन बैंक जाकर राशि निकाल सकता है।