कोरोना का कहर: राजस्थान में सामने आए 30 नए मामले, इस वायरस से 413 लोग हो चुके हैं संक्रमित, जयपुर का ये है हाल


DESK NEWS: कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे देश में लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इस बीच राजस्थान में गुरुवार (9 अप्रैल) को 30 नए मामले सामने आए हैं। राहत की बात यह है कि प्रदेश की राजधानी गुलाबी नगरी (जयपुर) से कोई मामला सामने नहीं आया है। कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 413 हो गई है।

राजास्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि झालावाड़ से सात, झुंझुनू से सात, टोंक से सात, बांसवाड़ा से दो पोकरण जैसलमेर से पांच, बाड़मेर में दो और व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इनमें से अधिकतर रोगी पहले से ही संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में थे, या जिन्होंने हाल फिलहाल कहीं की यात्रा की है। वहीं बाड़मेर के दो मामलों में अभी ब्योरा लिया जा रहा है।

हालांकि कोरोना वायरस के जो 413 मामले सामने आए हैं, इनमें से जयपुर के 129 मामले शामिल हैं। जयपुर का रामंगज इलाका वायरस का केन्द्र बन गया है, जहां विदेश से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए अधिकतर लोग संक्रमित पाए गए। राज्य में अब तक संक्रमण से तीन लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों की मौत हुई है उनमें ज्यादातर उम्रदराज थे और पहले से बीमार थे। इनमें से अधिकांश गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे।

आपको बता दें, कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 166 पर पहुंच गई है और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई है। अब भी 5,095 लोग संक्रमित हैं, जबकि 472 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया है। देशभर में पिछले 24 घंटे में 17 और लोगों की मौत हुई है।