डीएम ने कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिये लागू की धारा 144

Your ads will be inserted here by

Easy Plugin for AdSense.

Please go to the plugin admin page to
Paste your ad code OR
Suppress this ad slot.

फर्रूखाबादः जिले मे कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिये आज शनिवार से धारा 144 लागू कर दी गई।
यह जानकारी यहां जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने आज शनिवार को अपरान्ह 3ः30 बजे फतेहगढ़ कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से रूबरू होते हुये दी। उन्होने बताया कि फर्रूखाबाद जिला मुख्यालय फतेहगढ़ पर कोरोना वायरस नियंत्रण कक्ष स्थापित करके मोबाइल नम्बर-9454416453 के साथ नगर मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी तैनात किया गया। इसके अलावा अमृतपुर व कायमगंज तहसील मुख्यालयों पर कोरोना वायरस नियंत्रण कक्ष जल्द स्थापित किये जाने की घोषणा की।
एक प्रश्न के उत्तर में जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि हनीमून यात्रा पर अण्डबान निकोबार से लौटे पति-पत्नी व एक अन्य सहित तीन लोगों में कोरोना वायरस परीक्षण के नमूने निगेटिव पाये गये।
उन्होने बताया कि देश के गुजरात, महाराष्ट्र तथा नेपाल देश से पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन आदि से लौटे कोरोना वायरस के संदिग्ध 120 लोगों को फर्रूखाबाद जिले के एक मेडिकल कॉलेज, मोहम्मदाबाद हवाई पट्टी तथा कुछ को कमालगंज के एक कॉलेज में अलग-अलग कक्षों में 14-14 दिन के लिये अलग-अलग रखा गया।
उन्होने कहा कि विदेश से आने वालों की सूचना जिला प्रशासन को न देने वालों के खिलाफ पुलिस एफआईआर दर्ज कराई जायेगी और उन्हे अस्पताल में रखा जायेगा। जिलाधिकारी का मानना है कि जिले में 133 सरकारी डॉक्टर होने चाहिए लेकिन मात्र 33 सरकारी चिकित्सक हैं। जो प्रत्येक स्थान पर तैनात नहीं किये जा सकते।
मास्क की कालाबाजारी के प्रश्न पर उन्होने कहा कि विदेश से आने वालों के पास जाने पर एक मीटर की दूरी तथा मास्क लगाकर जाना जरूरी है। वैसे मास्क के स्थान पर आम नागरिक स्वच्छ रूमाल का इस्तेमाल मुहं और नाक पर बांधकर कर सकते हैं। उन्होने जिले के सभी दुकानदारों, संस्थानों, प्रतिष्ठानों पर हैण्डवॉश की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुये कहा कि दुकान पर आने वालों के हाथ धुलवाकर अन्दर प्रवेश दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम को मद्देनजर रखते हुये सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ न होने देने के लिये जिले में आज से धारा 144 लागू की गई तथा पुलिस को संख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर सीएमओ डॉ0 चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार मिश्र, सीडीओ डॉ0 राजेन्द्र पैंसिया, सिटी मजिस्ट्रेट अशोक कुमार मौर्य आदि मौजूद रहे।