हज की पहली उड़ान आज

Your ads will be inserted here by

Easy Plugin for AdSense.

Please go to the plugin admin page to
Paste your ad code OR
Suppress this ad slot.

-हज यात्रा–

– दोपहर 12 बजे हवाई अड्डे से रवाना होगा पहला विमान

– पहले दिन 300 आजमीनों को मिलेगा मदीना जाने का मौका

– कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

लखनऊ: राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हज उड़ानों की सिलसिला सोमवार से शुरू हो जाएगा। पहला विमान दोपहर 12 बजे 300 आजमीनों को लेकर मदीना की उड़ान भरेगा। अल्पंसख्यक कल्याण एवं हज मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी व हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा सुबह दस बजे हज हाउस से यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

स्टेट हज कमेटी के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है, लेकिन अभी तक उनके आने की कोई लिखित सूचना नहीं मिली है। न ही उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के आने की सूचना है। अल्पंसख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी व हज राज्यमंत्री हज हाउस पहुंचेंगे। उनकी ओर से स्वीकृति मिल गई है। इसके अलावा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना राबे हसनी नदवी व शिया धर्मगुरु मौलाना डॉ. कल्बे जवाद व ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली सहित कई लोग शामिल होंगे।

कल की 580 सीटें बुक

हज रवानगी के दूसरे दिन मंगलवार को मदीना जाने वाले दोनों उड़ानों की बुकिंग भी करीब-करीब फुल हो चुकी है। उड़ान से दो दिन पहले 814 यात्रियों ने हज हाउस पहुंच अपनी बुकिंग कराई। सुबह सात बजे की पहली उड़ान में 285 और रात 10 बजे रवाना होने वाली दूसरी उड़ान में 295 आजमीनों ने बुकिंग करा ली है।

आजमीनों के साथ जाएंगे सेवक

यात्रियों की सहायता के लिए उनके साथ हज सेवकों को भी भेजा जाएगा। आगामी दिनों में जाने वाली उड़ानों से दो-दो हज सेवकों को भेजा जाएगा। इस बार प्रदेश से 146 हज सेवकों का चयन किया गया है। हज सेवकों को भेजने में 50 फीसद केंद्र और बाकी 50 फीसद बजट प्रदेश सरकार वहन करती है। हालांकि, अब तक प्रदेश की ओर से हज सेवकों का बजट जारी नहीं हुआ, लेकिन केंद्र से मिले बजट पर चयनित 73 हज सेवकों को रवाना किया जाएगा। प्रदेश से बजट जारी होने के बाद शेष 73 हज सेवकों को भी भेजा जाएगा।

केसरिया रंग में रंगा हज हाउस

भाजपा सरकार में हज हाउस पूरी तरह केसरिया रंग में नजर आ रहा है। हज हाउस से 200 मीटर दूरी से ही केसरिया रंग की बड़ी-बड़ी होर्डिग लगी है। गेट से लेकर हज हाउस के मुख्य परिसर में बने मंच के पास भी केसरिया रंग की सजावटी की गई है। होर्डिग पर भाजपा का ‘सबका साथ-सबका विकास’ नारा लिखा हुआ है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हज यात्रा पर जाने वाले आजमीनों को मुबारकबाद पेश की गई है।